Tuesday, January 13, 2009

गोल्डन ग्लोब ए आर रहमान ने कहा "करोड़ों भारतीयों" को सलाम




बात सन् ९६ की है। ४ सालों से बिना रूके, बिना थके फिल्मों में म्युजिक देने के बाद रहमान कुछ अलग करना चाहते थे। दीगर बात है कि कलाकार सीमाओं में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाता और फिल्मों में संगीत देना सीमा में बँधने जैसा हीं है। निर्माता-निर्देशक,कहानी-पटकथा सबकी बात सुननी होती है।तो हुआ यूँ कि स्क्रीन अवार्ड्स के लिए रहमान मुंबई आए हुए थे और एक होटल में ठहरे थे। अचानक उन्हें कुछ ख्याल आया और उन्होंने अपने बचपन के दोस्त जी० भरत को तलब किया। जी० भरत यानि भरत बाला ने रहमान के साथ लगभग १०० से ज्यादा जिंगल्स पर काम किया था। रहमान और भरत के बीच संगीत पर चर्चा हुई। बातों-बातों में उन दोनों ने अपने अगले एलबम का प्लान कर लिया। उसी साल अंतर्राष्ट्रीय ख्याति-लब्ध म्युजिक कंपनी "सोनी म्युजिक" का भारतीय संगीत-उद्योग में आना हुआ । सोनी भारतीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने के बहाने बाज़ार में पाँव जमाना चाहती थी। सोनी के मैनेजिंग डायरेक्टर "विजय सिंह" के दिमाग में जिस पहले बंदे का नाम आया वह थे ए०आर० रहमान । सोनी ने रहमान के साथ तीन कैसेट्स का अनुबंध किया। रहमान ने भरत बाला के साथ जिस प्रोजेक्ट की चर्चा की थे, उसे उन्होंने सोनी म्युजिक के साथ भी शेयर किया। सोनी को उन दोनों का आयडिया अच्छा लगा और इस तरह रहमान के गैर-फिल्मी एलबम पर काम शुरू हो गया। दर-असल "रोजा" के "भारत हमको जान से प्यारा है" के बाद रहमान किसी देशभक्ति गाने या फिर पूरे एलबम पर काम करना चाहते थे। समय भी माकूल था। अगले हीं साल भारत की आज़ादी की ५०वीं सालगिरह मननी थी। लेकिन एम०टी०वी० के दौर के युवाओं को "वन्दे मातरम्" या फिर "जन गण मन" कितना लुभाता इसका संदेह था। रहमान ने इन दोनों ऎतिहासिक गानों से अलग कुछ रचने का विचार किया। तिरंगा के "तीन रंगों" को परिभाषित करते तीन गाने बन कर तैयार हो गए। "केसरिया" को ध्यान में रखकर जो गाना बनाया गया वह आज तक बच्चे-बच्चे की जुबान पर बैठा है। इसी गाने में पहली बार "रहमान" कैमरे के सामने आए थे। बड़ी-बड़ी लटों के बीच साधारण से नैन-नक्श लेकिन गज़ब के तेज वाले उस चेहरे को कौन भूल सकता है, जो जब हवा में हाथ उठाकर "माँ तुझे सलाम" का आलाप लेता था, तो लगता था मानो हवाएँ थम गई हैं। जी हाँ महबूब के लिखे इस गाने ने देशभक्ति की एक नई लहर पैदा कर दी। रहमान यहीं पर नहीं थमे। "सफेद" रंग के लिए "रिवाईवल- वंदे मातरम्" को तैयार किया गया। नुसरत फतेह अली खान साहब के साथ रहमान के गाए गाने "गु्रूज़ औफ पीस" की बात हीं अलहदा है। "हरे" रंग को भूषित करता और विश्व-शांति का उपदेश देता यह गाना खुद में अनोखा इसलिए भी है क्योंकि संगीत के दो महारथी पहली मर्तबा इस गाने में साथ आए। कहा जाता है कि "सोनी" ने रहमान को छूट दी थी कि वह किसी भी अंतर्राष्टीय फ़नकार को आजमा सकते हैं,यहाँ तक कि "सेलिन डिओन" का नाम भी सुझाया गया था। लेकिन रहमान ने "खान साहब" को हीं चुना। इस बाबत रहमान का कहना था कि "मैं नाम के साथ काम करना नहीं चाहता। मैं चाहता हूँ कि उस कलाकार के साथ काम करूँ, जिसके काम के साथ मैं जुड़ाव महसूस करूँ। मैने बहुत सारे ऎसे गठजोड़ ( कोलेबोरेशन्स) देखे हैं जहाँ तेल और पानी के मिलने का बोध होता है। मैं ऎसा कतई नहीं चाहता।" रहमान का यही विश्वास "माँ तुझे सलाम" को बाकी देशभक्ति गानों से अलग करता है।

तो लीजिए हम आपको सुनाते हैं,रहमान का संगीत-बद्ध और स्वरबद्ध किया "माँ तुझे सलाम"-



कुछ बातें ऎसी होती हैं,जिन्हें सुनकर हँसी भी आती है, गुस्सा भी आता है और कुछ ओछी मानसिकता वाले लोगों पर तरस भी आता है। "वन्दे मातरम्" की रीलिज के बाद कुछ कट्टरपंथियों ने रहमान को जान से मारने की धमकी दे डाली। ये कट्टरपंथी दोनों फिरकों के थे- हिन्दु भी और मुस्लिम भी। हिन्दुओं ने रहमान पर "एक हिन्दु गाने का अपमान करने का" आरोप लगाया तो वहीं मुसलमानों ने "गैर-इस्लामिक गाने को स्वरबद्ध करने का" । रहमान फिर भी अपने पक्ष पर अडिग रहे। उनका कहना था कि "महज़ संस्कृत में होने से गाना हिन्दुओं का या फिर गैर-इस्लामिक नहीं हो जाता। इस गाने में माँ को पूजने की बात कही गई है, धरती माँ की इबादत की गई है और कौन-सा धर्म माँ और मातृभूमि की पूजा नहीं करता या फिर पूजने से मनाही करता है।" एक फ़नकार से मज़हब की बात करना कितना शर्मनाक है इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। रहमान अपनी जगह सही थे और उन्होंने किसी की भी दबाव में आए बिना माँ और मातृभूमि के कदमों में सज़दे करना ज़ारी रखा। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है ५०वें गणतंत्र दिवस पर आया "जन गण मन" जिसमें देश के लगभग २५ गणमान्य संगीत-शिरोमणियों ने उनका साथ दिया। संगीत से मातृभूमि की ऎसी सेवा शायद हीं किसी ने की हो।

ए०आर०रहमान और माईकल जैक्शन को एक मंच पर कल्पना करना कईयों के लिए नामुमकिन होगा, लेकिन अक्टूबर १९९९ की वह रात इस कल्पना को हकीकत में बदलने के लिए काफी थी। कोरियोग्राफर्स "शोभना" और "प्रभुदेवा" के साथ "माईकल जैक्शन एंड फ्रेंड़्स कोंसर्ट" में "रहमान" को आमंत्रित किया गया था। रहमान ने जो गाना वहाँ गया था, उसके बोल थे "एकम् नित्यम्" । इस गाने के आधे बोल संस्कृत में थे तो आधे अंग्रेजी में। रहमान ने गाने के चुनाव से साबित कर दिया था कि "भारतीय संस्कृति" उनके दिल में किस कदर बसी हुई है। यह कंसर्ट रहमान के विदेशी साझेदारियों के मार्फत बस पहला कदम था इसके बाद रहमान की झोली में ऎसे कई सारे प्रोजेक्ट्स आते गए। "बॉम्बे" के "बॉम्बे थीम्स" से प्रेरित होकर "म्युजिकल थियेटर कम्पोज़र" एंड्र्यु ल्वायड वेबर ने रहमान के साथ "बॉम्बे ड्रीम्स" नाम के म्युजिकल प्ले पर काम किया। यह कार्यक्रम बेहद सफल साबित हुआ और विश्व मंच पर रहमान के संगीत को वाहवाही मिली। ऎसे हीं "लौड औफ द रिंग्स" के म्युजिकल एडेपटेशन को रहमान ने फीनलैंड के फोक म्युजिक बैंड "वार्तिना" के साथ मिल्कर संगीत से सुसज्जित किया और धुनों की छ्टा बिखेर दी।जानकारी के बता दूँ कि "लौड औफ द रिंग्स" ब्रिटिश लेखक "जे०आर०आर० टाल्किन" का मशहूर उपन्यास है, जिसपर इसी नाम से फिल्म भी बन चुकी है। शेखर कपूर के "लार्जर दैन लाईफ" फिल्म "एलिजाबेथ" को रहमान ने अपने संगीत से मुकम्मल किया। रहमान की धुनों को "इनसाईड मैन", "लौड औफ वार", "द एक्सिडेंटल हसबेंड" में भी इस्तेमाल किया गया है।

रहमान को सही मायने में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति तब मिली, जब २००३ में आई मैंडरिन/जापानी भाषा की फिल्म "वैरियर्स औफ हेवेन एंड अर्थ"। इस फिल्म के सभी गाने रहमान ने तैयार किये, यहाँ तक कि पार्श्व-संगीत भी रहमान का हीं था। २००४ में यह फिल्म इंग्लिश डब होकर आई और तब इसके गाने सबकी जुबान पर चढ गए। ताईवानी गायिका "जोलिन स्वाई(साई ई लिन)" के गाये मैडरिन भाषा के गाने "वैरियर्स इन पिस" को इंग्लिश में गाया युवा की "खुदा हाफिज़" फेम "सुनीता सारथी" ने तो हिंदी में गाया "साधना सरगम" ने। आंग्ल-भाषा में बोल लिखे थे "ब्लाज़े" ने तो हिंदी के बोल थे "महबूब" के। मैंडरिन भाषा के इस फिल्म के गाने फिल्म की रीलिज के बाद "बिटविन हेवेन एंड अर्थ" नाम से अलग से रीलिज किए गए।

तो लीजिए सुनिए साधना सरगम की आवाज़ में यह गाना

लगभग १०० से भी ज्यादा फिल्मों में संगीत दे चुके एवं "पद्म-श्री" से सम्मानित ए०आर०रहमान को कल हीं गोल्डेन ग्लोब से नवाज़ा गया है। गुलज़ार साहब द्वारा कलमबद्ध किये और सुखविंदर सिंह की आवाज़ से सजे "जय हो" के लिए रहमान को यह सम्मान दिया गया। किसी भी भारतीय के लिए यह पहला "गोल्डेन ग्लोब" है। यह बात शायद हीं किसी को पता हो कि "जय हो" वास्तव में "युवराज" के लिए तैयार किया गया था। "गुलज़ार" इस सिलसिले में कहते हैं- "मैने एक गाना (आजा आजा जिंद शामियाने के तले, आजा ज़री वाले नीले आसमान के तले) युवराज के लिए लिखा था, लेकिन कुछ कारणो इसे फिल्म में शामिल नहीं किया जा सका। बाद में रहमान ने जब "स्लमडौग मिलिनिअर" की चर्चा की और कहा कि उस फिल्म में एक सिचुएशन है जहाँ यह गाना इस्तेमाल हो सकता है तो सुभाष जी ने इस गाने को देने के लिए हामी भर दी और दखिए कि यह गाना कहाँ से कहाँ पहुँच गया।" सुभाष घई इस गाने को गंवाने से तनिक भी विचलित नहीं दिखते । उन्हैं के शब्दों में- "यह गाना ज़ायेद खान पर फिल्माया जाना था, लेकिन मुझे ज़ायेद के हरफनमौला कैरेक्टर के सामने यह गाना थोड़ा सोफ्ट महसूस हुआ इसलिए मैने रहमान और गुलज़ार साहब को दूसरा गाना गढने को कहा। जहाँ तक इस गाने की प्रसिद्धि का सवाल है तो अच्छा लगता है जब अंग्रेजी बोलने वाली जनता बिना अर्थ जाने एक हिन्दी गाना गुनगुनाती है।" रहमान ने इस गाने के लिए गोल्डेन ग्लोब के अलावा और भी कई अवार्ड जीते हैं, जिनमे क्रिटिक च्वाईस प्रमुख है। वैसे यह माना जाता है कि क्रिटिक च्वाईस एवं गोल्डेन ग्लोब ओस्कर के पहले की सीढी है। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि रहमान औस्कर से ज्यादा दूर नहीं है। हम तो यही दुआ करेंगे कि रहमान औस्कर जीतें और पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करें।

"स्लमडौग मिलिनिअर" के डायरेक्टर डैनी बोयल ने रहमान की क्या तारीफ की.आप भी सुनें

अंत में कुछ महान हस्तियों के शब्द रहमान के विषय में-

तमिल कवि वैरामुथु- मैं शब्दों का हीं काम करता हूँ और एक प्रतिष्ठित कवि माना जाता हूँ, फिर भी मेरे पास रहमान का वर्णन करने के लिए कोई शब्द नहीं है। रहमान एक साधारण संगीतकार नहीं, बल्कि संगीत को खुदा की देन है। कोई भी संगीतकार जब धुन बनाता है, तो उसे चिन्ता होती है कि धुन श्रोताओं पर असर करेगी या नही, लेकिन रहमान की मान्यता है कि अगर कोई धुन दिल से और सच्चाई से बनाई गई है तो धुन जरूर हीं सफ़ल होगी। इसी लगन की वज़ह से रहमान का हर गाना दिल को छू जाता है।

गुलज़ार- भारतीय फिल्म संगीत में रहमान एक मील के पत्थर से कम नहीं है। उन्होंने अकेले अपने दम पर भारतीय संगीत की दिशा और दशा बदल दी है। मुखरा-अंतरा के पुराने ढर्रे पर न चलते हुए रहमान ने कई सारे नए फोरमेट्स बनाए हैं। मुक्त छंदों (फ्री वर्स) को धुन में पिरोना आसान नहीं होता, लेकिन रहमान यह काम भी आसानी से कर जाते हैं।

गीतकार महबूब- अगर दुनिया में ऎसा कोई खुदा का बंदा है, जिसे मैं खुदा की तरह पूजता हूँ तो वह बस एक हीं है- रहमान। वह मेरे लिए मेरा परिवार है, मेरा भाई है। मैं उसकी इतनी इज़्ज़त करता हूँ कि मेरे पास उस प्रशंसा/चाहत को शब्द देने के लिए शब्द नहीं हैं।

एस०पी०बालासुब्रमण्यम- आज के संगीत में वेराईटी लाने वाला बस एक हीं इंसान है- ए०आर०रहमान।

जावेद अख्तर- मेरे अनुसार रहमान आल-राउंडर हैं। वे इंडियन क्लासिकल म्युजिक जानते है, कर्नाटिक म्युजिक से उनका लगाव है, इंडियन फोक म्युजिक पर भी बराबर पकड़ है, उन्होंने लंदन के ट्रीनिटी कालेज आफ म्युजिक से वेस्टर्न क्लासिकल म्युजिक की पढाई की है, उन्हें मध्य-पूर्वी (मिड्ल ईस्ट) संगीत का भी ज्ञान है। यही कारण है कि उनके गीतों में सभी रंगों के दर्शन होते हैं। उन्होंने संगीत एवं ध्वनि को एक नया आयाम दिया है। वे बेहद लगनशील है और बस अपने काम से मतलब रखते हैं। इतनी सफलता के बाद भी उनमें ज़र्रा-भर भी गुरूर नहीं है और यही एक सफ़ल इंसान की पहचान है।

एंड्र्यु ल्वायड वेबर- I think he has an incredible tone of voice. I have seen many Bollywood films, but what he manages to do is quite unique--he keeps it very much Indian. For me as a Westerner, I can always recognize his music because it has got a rule tone of voice of its own. It's very definitely Indian, yet it has an appeal which will go right across the world. He will hit the West in an amazing kind of way; that is, if he is led in the right way. He is the most extraordinary' composer who is still true to his cultural roots, ' and deserves to be heard by an international public.

रंगीला की रिकार्डिंग से जुड़ा एक किस्सा सुनिये ताई "आशा भोंसले" के शब्दों में-



रहमान के प्रति और भी लोगों का मत जानने को यहाँ जाएँ-

और अब देखिये वो यादगार लम्हा जिसे हर भारतीय संगीत प्रेमी बरसों तक नही भूलना चाहेगा, सुनिए किस तरह रहमान ने अपना सम्मान दुनिया भर में फैले भारतीयों को समर्पित किया -



गोल्डेन ग्लोब के लिए रहमान को पुनश्च शुभकामनाएँ। आस्कर में बस अब डेढ महीने बचे हैं। खुदा करे कि आस्कर के जरिये रहमान भारत का नाम आसमान की बुलंदियों तक ले जाने में सफल हों।
आमीन!!!!!!


सुनिए स्लमडॉग मिलियनेयर के सभी गीत-



चित्र में उपर - बाल रहमान (सौजन्य ARR फैन्स अधिकारिक साईट), नीचे - रहमान अपने स्टूडियो में
इस शृंखला की अन्य कडियाँ भी यहाँ और यहाँ पढ़ें.


प्रस्तुति - विश्व दीपक "तन्हा"

फेसबुक-श्रोता यहाँ टिप्पणी करें
अन्य पाठक नीचे के लिंक से टिप्पणी करें-

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

5 श्रोताओं का कहना है :

Pooja Anil का कहना है कि -

ऐ.आर. रहमान को गोल्डन ग्लोब के लिए बहुत बहुत बधाई.

तन्हा जी ऐ.आर. रहमान के बारे में , उनके काम और व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने के लिए आभार .

राज भाटिय़ा का कहना है कि -

बहुत ही सुंदर लेख लिखा आप ने .
धन्यवाद

Anonymous का कहना है कि -

स्वर सरगम संगीत में, बसती जिसकी जान.
नाद ब्रम्ह आराधना, ही उसका अरमान.
दस दिगंत में गूंजती, जिसकी अविरल तान
भारत की यश-कीर्ति गा, धन्य हुआ रहमान.
लगता जिसको स्वर्ग से, भारत अधिक महान.
भारत माँ का पूत है, सचमुच ही गुणवान.
गीतों में जादू भरा, वाणी में रस-खान.
'सलिल' नमन शत-शत करे, तुझको हे रहमान.

Sajeev का कहना है कि -

VD भाई कमाल का alekh लिखा है आपने....आखिरकार आवाज़ के श्रोताओं की दुआ रंग ले ही आयी ...ताज्जुब हुआ जानकर की ये गीत युवराज के लिए record हुआ था.....रहमान ने हिंदुस्तान के करोड़ों संगीत प्रेमियों को अपार खुशी दी है....ओस्कर में भी इस फ़िल्म का रंग जमेगा ये बात तो तय है...इस फ़िल्म के मध्यम से मुश्किल हालातों में भी जीवन के प्रति भारतियों की जीवन्तता दुनिया के सामने बेहद उत्कृष्ट रूप में आई है....फ़िल्म देखने के बाद इसके चित्र जेहन से निकल ही नही पाते हैं....मैं to आवाज़ के श्रोताओं को इस फ़िल्म को देखने की सिफारिश करूँगा....रहमान को अब ऑस्कर मिल जाए तो मज़ा आ जाए.....सलिल जी आपने बहुत सुंदर सी कविता लिखी है ....एक फ़िर सभी को बधाई

happy wheels का कहना है कि -

Good article and knowledge for me! I found a lot of information here! This article is really good for all newbie here. Thank you for sharing with us!

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

संग्रहालय

25 नई सुरांगिनियाँ

ओल्ड इज़ गोल्ड शृंखला

महफ़िल-ए-ग़ज़लः नई शृंखला की शुरूआत

भेंट-मुलाक़ात-Interviews

संडे स्पेशल

ताजा कहानी-पॉडकास्ट

ताज़ा पॉडकास्ट कवि सम्मेलन