Wednesday, June 3, 2009

"प्यार किया तो डरना क्या..."- हिंदी फिल्म संगीत के प्रेमियों ने 100 दिनों तक एक सुर में दोहराई यही बात



ओल्ड इस गोल्ड शृंखला # 100

'ओल्ड इज़ गोल्ड' की सुर धाराओं के साथ बहते बहते कैसे १०० दिन गुज़र गये पता ही नहीं चला। गुज़रे ज़माने के ये सदाबहार नग़में जितने भी सुने जायें मानो दिल ही नहीं भरता। शायद यही वजह है इन १०० दिनों के इतनी जल्दी जल्दी बीत जाने की। दोस्तों, आज 'ओल्ड इज़ गोल्ड' मना रहा है अपनी हीरक जयंती, यानी कि 'डायमंड जुबिली' एपिसोड, और इस ख़ास मौके पर हम इस शृंखला को लगातार पढ़ने और सुनने वालों का तह-ए-दिल से शुक्रिया अदा करते हैं। आप के लगातार सुझावों, विचारों, तारीफ़ों, और त्रुटि-सुधारों का ही यह परिणाम है कि यह शृंखला आज अपना हीरक जयंती पर्व मना रही है। इस मौके पर हम आपसे यही कहेंगे कि "तुम अगर साथ देने का वादा करो, हम युंही मस्त नग़में लुटाते रहें"। आज के इस ख़ास एपिसोड को और भी ज़्यादा ख़ास बनाने के लिए किस गीत को बजाया जाये, इस बारे में हमने काफ़ी मंथन किया, कई लोगों के परामर्श लिए और आख़िर में जो गीत निर्धारित हुआ वह आपके सम्मुख प्रस्तुत है। हिंदी फ़िल्म इतिहास की एक ऐतिहासिक फ़िल्म रही है 'मुग़ल-ए-आज़म' जो फ़िल्मी इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय है। इस फ़िल्म ने वह इतिहास क़ायम किया है कि जब भी हिंदी फ़िल्म इतिहास के १० सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों की सूची बनायी जाती है तो इस फ़िल्म का शुमार ज़रूर होता है। और जब फ़िल्म संगीत के १० सर्वाधिक लोकप्रिय गीतों की बात चलती है तो इसी फ़िल्म का "जब प्यार किया तो डरना क्या" का ज़िक्र ज़रूर होता है। इस गीत को फ़िल्म संगीत इतिहास का सबसे रोमांटिक गीत भी कहा जाता है। अब आप ही कहिए कि क्या आज के इस हीरक जयंती के अवसर पर इस गीत से बेहतर कोई गीत हो सकता था भला!

'मुग़ल-ए-आज़म', के. आसिफ़ की फ़िल्म थी और बताने की ज़रूरत नहीं है कि फ़िल्म के मुख्य किरदारों में थे पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार, मधुबाला और दुर्गा खोटे। शक़ील बदायूनी के बोल और नौशाद का संगीत गूँजा था इस फ़िल्म के अमर गीतों में। नौशाद साहब के जुबान से 'मुग़ल-ए-आज़म' के साथ जुड़ी उनकी यादों के उजाले पेश हैं, नौशाद साहब की ये बातें हमें प्राप्त हुईं हैं विविध भारती के 'नौशाद-नामा' कार्यक्रम के ज़रिए - "मुझे एक क़िस्सा याद है, इसी घर में (जहाँ उनका यह साक्षात्कार रिकार्ड हुआ था) छत पर एक कमरा है। एक दिन मैं वहाँ बैठकर अपनी आँखें बंद करके फ़िल्म 'अमर' का एक गाना बना रहा था। ऐसे में के. आसिफ़ वहाँ आये और नोटों की एक गड्डी, जिसमें कुछ ५०,००० रूपए थे, उन्होने मेरी तरफ़ फेंका। यह अगली फ़िल्म के लिए 'अडवांस' था। मेरा सर फिर गया और उन पर चिल्लाया, "यह आपने क्या किया, आपने मेरा सारा काम ख़राब कर दिया, आप अभी ये पैसे उठाकर ले जाओ और ऐसे किसी आदमी को दे दो जो पैसों के बग़ैर काम नहीं करता हो।" थोड़ी देर के बाद आसिफ़ साहब कहने लगे कि मैं 'मुग़ल-ए-आज़म' बनाने जा रहा हूँ। मैने कहा, "कोई भी आज़म बनाइए, मैं आपके साथ हूँ क्योंकि आपका और हमारा उस वक़्त का साथ है जब दादर पर हम इरानी होटल में एक कप चाय आधी आधी पीते थे"। हमने कहा कि "हमारा आपका साथ उस वक़्त का है, क्या आप ये पैसे नहीं देंगे तो मैं काम नहीं करूँगा?" वो नीचे गये और मेरी पत्नी से कहा कि "अरे, वो उपर छत पर नोट फेंक रहे हैं।" वो मेरी पत्नी को उपर ले आये और ज़मीन पर फैले नोटों की तरफ़ इशारा करते हुए कहा, "मैनें दिया था उनको 'अडवांस', वो रखे नहीं"। तब मैने कहा, "देखिए, यह आप रखिए पैसे अपने, आप बनाइए, मैं आपके साथ हूँ, ख़ुदा आपको कामयाबी दे"। फिर वह फ़िल्म बनी, और बहुत सारे साल गुज़र गये इस फ़िल्म के बनते बनते। यह वही घर है जहाँ उस फ़िल्म की मीटिंग वगैरह हुआ करती थी। आख़िर में 'मुग़ल-ए-आज़म' बनकर तैयार हो गयी।" तो दोस्तों, ये तो थी नौशाद साहब की बातें। अब ज़रा इस गीत को गानेवालीं सुरकोकिला लता मंगेशकर की भी राय जान लें इस गीत के बनने की कहानी के बारे में। अभी हाल में जब IBN7 TV Channel वालों ने एक मुलाक़ात में लताजी से पूछा "६० के दशक की बात करें तो एक फ़िल्म जिसे हम नज़रंदाज़ नहीं कर सकते, 'मुग़ल-ए-आज़म'। वह एक गाना, जो आज भी लोगों को उतना ही 'हौंटिंग फ़ीलिंग' देता है, लोग कहते हैं कि 'रोंगटे खड़े हो जाते हैं उस गाने को सुनकर', 'प्यार किया तो डरना क्या'। गाना बहुत ही 'लीजेन्डरी' है, कहते हैं कि नौशाद साहब ने आपको बाथरूम मे वह गाना गवाया था, बताइए क्या यह सच है?" सवाल सुनते ही लताजी के साथ साथ सभी दर्शक ज़ोर से हँस पड़े, और फिर लताजी ने जवाब दिया - "नहीं, बाथरूम मे नहीं गवाया था, वह गाना जब हमने रिकार्ड किया, तो 'लास्ट लाइन' उनको 'रिपीट' करनी थी 'इको इफ़ेक्ट' के लिए। पर 'इको इफ़ेक्ट' तब ऐसे नहीं आता था, किसी मशीन से नहीं आता था। तो मुझे उन्होने दूसरे कमरे में खड़ा किया था, और वहाँ से मैने गाया, थोड़ा नज़दीक जाके गाया, मतलब, वही सर्कस ही चलता रहा, यहाँ से वहाँ, वहाँ से वहाँ, इस तरह से उन्होने रिकार्ड किया था।" तो दोस्तों, अब सुनिए आप यह गीत और एक बार फिर से आप सभी को 'ओल्ड इज़ गोल्ड' की हीरक जयंती पर हिन्दयुग्म की तरफ़ से हार्दिक धन्यवाद!



और अब बूझिये ये पहेली. अंदाजा लगाइये कि हमारा अगला "ओल्ड इस गोल्ड" गीत कौन सा है. हम आपको देंगे तीन सूत्र उस गीत से जुड़े. ये परीक्षा है आपके फ़िल्म संगीत ज्ञान की. याद रखिये सबसे पहले सही जवाब देने वाले को २ अंक मिलेंगें, और २५ सही जवाबों के बाद आप बन जायेंगें हमारे "गेस्ट होस्ट". अगले गीत के लिए आपके तीन सूत्र ये हैं -

१. चूँकि अगले ७ एपिसोड "राजकपूर विशेष" हैं, तो पहला सूत्र तो यही रहेगा कि गीत राज कपूर की फिल्म का है.
२. इस गीत का interlude राज कपूर के एक अन्य गीत "प्यार हुआ इकरार हुआ" में भी सुनाई देता है.
३. पहला अंतरा शुरू होता है इस शब्द से -"फूल".

कुछ याद आया...?

पिछली पहेली का परिणाम -
शरद जी लौटे हैं विजेता बनकर. स्वप्न मंजूषा जी, रचना जी सुमित जी और मनु जी भी सही जवाब पर आकर रुके. बवाल (?) जी आप मज़े से फिल्म देखिये पर ओल्ड इस गोल्ड पर भी आते रहिये. तपन जी चलिए आज ही से शुभारम्भ कीजिये..और हाँ मनु जी, सालगिरह की बहुत बहुत बधाई पूरे युग्म परिवार की तरफ से भी.

खोज और आलेख- सुजॉय चटर्जी



ओल्ड इस गोल्ड यानी जो पुराना है वो सोना है, ये कहावत किसी अन्य सन्दर्भ में सही हो या न हो, हिन्दी फ़िल्म संगीत के विषय में एकदम सटीक है. ये शृंखला एक कोशिश है उन अनमोल मोतियों को एक माला में पिरोने की. रोज शाम ६-७ के बीच आवाज़ पर हम आपको सुनवाते हैं, गुज़रे दिनों का एक चुनिंदा गीत और थोडी बहुत चर्चा भी करेंगे उस ख़ास गीत से जुड़ी हुई कुछ बातों की. यहाँ आपके होस्ट होंगे आवाज़ के बहुत पुराने साथी और संगीत सफर के हमसफ़र सुजॉय चटर्जी. तो रोज शाम अवश्य पधारें आवाज़ की इस महफिल में और सुनें कुछ बेमिसाल सदाबहार नग्में.



फेसबुक-श्रोता यहाँ टिप्पणी करें
अन्य पाठक नीचे के लिंक से टिप्पणी करें-

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

7 श्रोताओं का कहना है :

शरद तैलंग का कहना है कि -

फ़िल्म है ’बरसात’
गीत है ’छोड़ गए बालम मुझे हाय अकेला छोड गए
मुकेश और लता की आवाज़।
लेकिन इस गाने का प्रयोग interlude की तरह जीना यहाँ मरना यहाँ’ में किया गया है ।

दिनेशराय द्विवेदी का कहना है कि -

बहुत सुंदर प्रयास, आप का बहुत आभार!

निर्मला कपिला का कहना है कि -

बहुत सुन्दर गीत के लिये आभार्

manu का कहना है कि -

युग्म टीम का आभार,,,

फूल संग मुस्काएं कलियाँ,,,
मैं कैसे मुस्काऊँ,,,यही गीत है,,,

Shamikh Faraz का कहना है कि -

बहुत ही खुबसूरत गीत और उस पर लता और मुकेश जी की आवाज़ इस को और भी खुबसूरत बना देती है.

दिलीप कवठेकर का कहना है कि -

ये कहाण आ गये हम, यूंहि साथ साथ चलते...

बधाईयां , और शुभकामनायें....

Smart Indian का कहना है कि -

बहुत सुंदर!

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

संग्रहालय

25 नई सुरांगिनियाँ

ओल्ड इज़ गोल्ड शृंखला

महफ़िल-ए-ग़ज़लः नई शृंखला की शुरूआत

भेंट-मुलाक़ात-Interviews

संडे स्पेशल

ताजा कहानी-पॉडकास्ट

ताज़ा पॉडकास्ट कवि सम्मेलन